Muslim World

सिराज का परिवार: क्या भारत-पाक संबंधों में पिघलेगी बर्फ?

सिराज मुहम्मद खान 10 साल के थे जब वे गलत ट्रेन में चढ़ गए और गलती से सीमा पार कर गए, जिससे उनके जीवन की दिशा हमेशा के लिए बदल गई. अब 38 वर्षीय सिराज पिछले छह वर्षों से उत्तरी खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत के बट्टाग्राम में एक किराए के कमरे में रह रहे हैं. वह वर्तमान में अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ रहते हैं, जो भारतीय नागरिक हैं. 2022 में उनसे अलग हो गए थे, लेकिन इस जुलाई में एक महीने के वीजा पर फिर से देश में आ गए.

उनके पाकिस्तानी वीजा को पहले सितंबर तक बढ़ाया गया था. अब परिवार को एक और विस्तार की उम्मीद है. अपनी आकस्मिक यात्रा के लगभग तीन दशक बाद, सिराज एक बार फिर अपने प्रियजनों से अलग होने की अनिश्चितता का सामना कर रहा है.

सिराज का जन्म 1986 में मानसेहरा जिले के बाहरी इलाके कोंश घाटी के शरकूल गांव में हुआ था. पांच भाई-बहनों में से एक. कराची जाकर अपने चाचा से मिलने के इरादे से वह एक दिन घर से निकल गया.

1996 में किसी समय, 10 वर्षीय सिराज मानसेहरा शहर से बस में सवार हुआ और लाहौर पहुंचा।. वह बस टर्मिनल से रेलवे स्टेशन तक पैदल चला. एक ट्रेन में चढ़ गया. उसे लगा कि उसे कराची ले जाएगी.मनसेहरा के सिराज खान बचपन में गलत ट्रेन में चढ़ गए और भारत आ गए. 22 साल बाद वापस भेजे जाने पर, उनका जीवन खतरे में है.भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा उनके परिवार को अलग करने की धमकी देती है.

लेकिन उन्होंने एक गंभीर गलती कर दी थी.उन्होंने ईओएस को बताया, “मैं ट्रेन में चढ़ गया और उसके बाद से, मेरे जीवन ने अभाव के नए अध्याय लिखना शुरू कर दिया.” जिस ट्रेन की बात हो रही है, वह समझौता एक्सप्रेस थी, जो दिल्ली और लाहौर के बीच चलती थी.

सिराज कहते हैं कि केबिन के अंदर, उन्होंने लोगों में कोई खास अंतर नहीं देखा, सिवाय इसके कि महिलाओं ने “घाघरा” पहन रखी थी. यह सुनकर कि टिकट चेकर आ रहा है, सिराज ट्रेन में मौजूद परिवारों के बच्चों के साथ घुलमिल गया.

सिराज की यादों के अनुसार, सीमा पार करते समय, उन्हें एक इमिग्रेशन काउंटर से गुजरना पड़ा, जहाँ यात्री “अपनी बुकलेट (पासपोर्ट) पर मुहर लगवा रहे थे.” उन्होंने बताया, लेकिन वे बच्चों से बुकलेट के बारे में नहीं पूछ रहे थे. वे आगे कहते हैं, “मैं दूसरे बच्चों के साथ काउंटर से गुजरने में सक्षम था. इसलिए क्योंकि उस समय इमिग्रेशन प्रक्रिया इतनी सख्त नहीं थी.”

सिराज याद करते हैं कि दिल्ली पहुँचने से ठीक पहले, एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि वे कहाँ से हैं. उसने उसे मनसेहरा बताया. यह सुनकर वह व्यक्ति घबरा गया. 10 वर्षीय बच्चे के आत्मविश्वास के साथ, सिराज ने सकारात्मक उत्तर दिया. “मैंने उससे कहा, हाँ, हम पाकिस्तान में हैं. मैं कराची जा रहा हूँ.” इस समय सिराज को पता चला कि उसने गलत ट्रेन पकड़ ली है. वह अब भारत में है.

दयालु अजनबी सिराज को अपने घर ले गया, जहाँ उसने अगले तीन से चार दिन बिताए. सिराज बताते हैं, “इसके बाद, उसने मुझे जाने के लिए कहा, क्योंकि उसे बिना दस्तावेज़ वाले बच्चे को शरण देने के लिए सरकार या कानून प्रवर्तन एजेंसियों की कार्रवाई का डर था.”
इसके बाद अजनबी ने उसके लिए बनारस एक्सप्रेस में सीट बुक की, जो दिल्ली से मुंबई जाती है. उस व्यक्ति ने उसे कुछ पैसे भी दिए. सिराज कहते हैं कि “अजीब” नोटों को संभालते समय, उसे स्थिति की गंभीरता का एहसास होने लगा.उसने जोर देकर कहा कि वह घर लौटना चाहता था, लेकिन अजनबी ने उसे समझाया कि यह इतना आसान नहीं है. वह आगे कहता है।“इसके बजाय, उसने मुझे ट्रेन में चढ़ने और आखिरी स्टेशन पर उतरने के लिए कहा, जो मुंबई था.”

हालाँकि, जब ट्रेन गुजरात में प्रवेश कर गई, तो उसे स्थानीय पुलिस ने हिरासत में ले लिया. फिर उसे अहमदाबाद के एक बाल गृह को सौंप दिया. गृह में उसके रहने के रिकॉर्ड को बाद में अदालत में उसके आकस्मिक प्रवास की कहानी को पुष्ट करने के लिए सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया गया.

अहमदाबाद के आश्रय गृह में तीन साल बिताए. सिराज ने बताया, उसे उसके परिवार से फिर से मिलाने के प्रयासों के तहत कई स्थानों पर ले जाया गया. बार-बार उनसे कहा कि वह मनसेहरा से है, जिस पर आम जवाब यह था कि पाकिस्तान से 10 वर्षीय बच्चे का भारत में आना संभव नहीं है. “वे मुझे कश्मीर और शिमला भी ले गए. उन्होंने कहा कि मेरे चेहरे की विशेषताएं उस क्षेत्र के लोगों से मिलती जुलती हैं.”

सिराज ने आगे कहा, उसके आग्रह पर, अधिकारी उसके याद किए गए पते पर पत्र लिखने के लिए सहमत हुए. पत्र के साथ उसकी तस्वीर भेजी. हालाँकि, पत्र का उत्तर नहीं मिला.

सिराज कहते हैं कि उन्हें बहुत बाद में पता चला, 2018 में पाकिस्तान लौटने पर कि उनके मामा को यह पत्र मिला था. उन्होंने इसे अपने पिता के साथ साझा किया था. वे कहते हैं, “मुझे बताया गया कि मेरे पिता ने डाक सेवा अधिकारियों की मौजूदगी में मुझे स्वीकार करने से इनकार कर दिया. हालांकि उन्होंने परिवार को बताया कि मैं भारत में रह रहा हूँ.”

तीन साल बाद, अपने परिवार से फिर से मिलने की उम्मीदें खत्म होने पर, उन्होंने आश्रय से भागने का फैसला किया. वह उसी बनारस एक्सप्रेस से मुंबई पहुंचे. सड़कों पर रहने लगे. उन्होंने उस दौरान खराब मौसम, बिना भोजन के कई दिन और बहुत कुछ झेला.

कुछ महीनों तक यह चलता रहा. उन्होंने अजीबोगरीब काम किए. जब तक कि उन्हें एक शादी हॉल में बर्तन साफ ​​करने का काम नहीं मिल गया. उन्होंने खाना बनाना भी सीखा. नौ साल तक वहाँ काम किया. अपनी तनख्वाह से उन्होंने मुंबई की विजय नगर झुग्गी में एक कमरा भी किराए पर लिया.

यहाँ उनकी मुलाकात साजिदा से हुई, जिनसे उन्होंने 2005 में शादी की. एक साल बाद उनकी पहली संतान, एक लड़की हुई. 2010 में, इस जोड़े को जुड़वाँ लड़के हुए.

साजिदा ने बताया,”हम लंबे समय तक पड़ोसी थे.” इससे पहले कि शादी का फैसला उसके बड़ों ने किया.सिराज अब पूरी तरह से अकेला नहीं था. साजिदा में उसे एक प्यार करने वाला और वफादार साथी मिल गया था, जो हर मुश्किल समय में उसका साथ देती थी.साजिदा याद करती हैं, “ईद पर उसे अपने परिवार की बहुत याद आती थी. वह बहुत भावुक हो जाता था.”

इस बीच, अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद, सिराज ने नागरिकता के लिए आवेदन किया. उसे जल्द ही अपना आधार (पहचान) कार्ड, राशन कार्ड और वोटर कार्ड मिल गया.अपने आधार कार्ड के आधार पर, उन्होंने भारत में कर अधिकारियों द्वारा जारी पैन कार्ड प्राप्त किया. उसके बाद, वह एक बैंक खाता खोलने और अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में सक्षम था. अब वह एक अनिर्दिष्ट प्रवासी नहीं था.

हालाँकि वह 2009 में एक भारतीय नागरिक बन गया. उसका परिवार वहाँ रहने लगा, फिर भी सिराज को घर की चाहत थी. अब जब उसके पास दस्तावेज थे, तो उसे पता था कि अपने वतन की यात्रा करना एक अलग संभावना बन गई है.

वह विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के पास गया. अपनी कहानी सुनाई. उनसे पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी. लेकिन भारतीय रिकॉर्ड में, वह अब उनका नागरिक था.

यह साबित करने के लिए कि वह पाकिस्तान से है, सिराज ने कराची में रहने वाले अपने मामा को लिखा. मामा ने सिराज को उसके पिता से जोड़ा, जो उस समय जीवित थे. उसके पिता ने उसके स्कूल के दस्तावेज़ भेजे, जिसमें यह सबूत था कि वह पाकिस्तान में पैदा हुआ था.जब उसने यह सबूत भारतीय अधिकारियों को दिखाया, तो उन्होंने उस पर अवैध सीमा पार करने का मामला दर्ज कर उसे जेल में डाल दिया.

अदालतों को उसकी ज़मानत याचिका स्वीकार करने में एक साल लग गया. हालाँकि, अदालत ने सिराज को पाकिस्तान भेजने का भी फ़ैसला किया, लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने 2014 में इस आदेश पर रोक लगा दी.इस बीच, उसे अवैध सीमा पार करने के आरोप में छह महीने की जेल की सज़ा सुनाई गई. सिराज का कहना है कि इस दौरान उसे अलग-थलग रखा गया. परिवार से मिलने नहीं दिया गया.

2018 में चीज़ें बदल गईं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय अधिकारियों को एक पत्र के ज़रिए उसकी नागरिकता की पुष्टि की. साजिदा की यह दलील कि उसके पति को मानवीय आधार पर भारत में रहने की अनुमति दी जाए, अनसुनी कर दी गई.

सिराज का कहना है कि हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद उसे सीधे पाकिस्तान भेज दिया गया. “वाघा (सीमा पार) ले जाने से पहले मुझे अपने परिवार के साथ 15 मिनट बिताने का मौक़ा दिया गया.”सीमा पर एक भारतीय अधिकारी ने उनसे कहा कि वे फिर कभी भारत में पैर नहीं रख पाएंगे. उन्होंने बताया, “मैं उस समय बहुत परेशान हो गया था. मैंने खुद को मारने की भी कोशिश की, लेकिन अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया.”

सिराज आगे कहते हैं कि पाकिस्तान पहुंचने के बाद सेना और खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने उनसे तीन दिनों तक पूछताछ की, जिसके बाद उन्हें मनसेहरा जाने वाली बस में चढ़ने की अनुमति दी गई. 10 मार्च, 2018 को, अपनी आकस्मिक यात्रा के लगभग 22 साल बाद, वे घर वापस आ गए. लेकिन उन्हें वह स्वागत नहीं मिला जिसकी उन्हें उम्मीद थी. उनकी मां और भाई-बहनों सहित उनके रिश्तेदारों ने उन्हें संदेह की नजर से देखा. कहा कि उन्हें नियमित रूप से भारतीय जासूस, हिंदू और काफिर कहा जाता था. सिराज कहते हैं कि पिछले छह सालों से वे पाकिस्तान में बहुत दुखी हैं. वे आगे कहते हैं, “मेरे भाई का कहना है कि मैं संपत्ति के लिए वापस आया.” वह आगे कहते हैं, “मैं बस अपने परिवार से मिलना चाहता था.”

सिराज को पाकिस्तानी नागरिक बनने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ प्राप्त करने में एक साल से ज़्यादा का समय लगा, जिसमें पासपोर्ट बनवाना भी शामिल था, ताकि वह अपने परिवार से मिलने के लिए भारत वापस आ सके. लेकिन भारत ने उसे वीज़ा नहीं दिया.

हालांकि, उस दौरान साजिदा और उसके बच्चे भारत से पाकिस्तान चले गए. 2018 से 2022 के बीच उसके साथ चार साल बिताए.साजिदा के लिए, सिराज के साथ जो हुआ, उससे भी बुरा था. वह कहती हैं, “उसका परिवार हमारे साथ अपने बर्तन भी साझा नहीं करता था. मेरे रंग-रूप को लेकर भद्दी टिप्पणियाँ करता था.”

साजिदा कहती हैं, परिवार ने सिराज को “अपनी भारतीय पत्नी और परिवार को छोड़ने” के लिए मनाने की भी कोशिश की. “हम सुनते रहते हैं कि भारत में मुसलमानों के लिए यह मुश्किल है, लेकिन मुझे वहाँ कभी ऐसी नफ़रत का सामना नहीं करना पड़ा.”

साजिदा कहती हैं कि बच्चों को भी बहिष्कृत किया गया. परिवार के सदस्यों और उन स्कूलों के सहपाठियों द्वारा जहाँ वे नामांकित थे. सिराज की सबसे बड़ी बेटी, 18 वर्षीय ज़ारा कहती हैं, “हमने उन्हें यह नहीं बताने की कोशिश की कि हम भारत से हैं.” “लेकिन उन्हें पता चल गया और उन्होंने इस पर हमारा मज़ाक उड़ाया.”वह आगे कहती हैं, “हम खुद को इस कमरे तक सीमित रखते हैं .यह डरावना हो सकता है.”

चार साल बाद, साजिदा और बच्चों को भारत लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा. वे अगले दो साल तक वापस नहीं आ पाए. सिराज की पत्नी याद करती हैं कि वे दो साल बिना किसी परेशानी के गुज़रे. वह कहती हैं कि उस दौरान भारत में उनके परिवार का भी उनसे बहुत कम संपर्क था.वह कहती हैं,”शुरू में, मेरा भाई मेरा हालचाल पूछता था. पाकिस्तान जाने के कारण वह हमें शक की निगाह से देखने लगा.”

ज़ारा के लिए, अपने पिता से अलग होना एक दर्दनाक अनुभव रहा है. इस बार पाकिस्तान आने से पहले वह भारत में 10वीं कक्षा के पेपर देने गई थी. परिवार के भारत वापस आने के बाद उसकी शादी की भी योजना है.वह कहती हैं, “लेकिन मैं अपने बाबा के बिना यह सब नहीं चाहती.” जुड़वाँ इनायत और एजाज भी उतने ही उदास भाव में हैं.

फिलहाल, सिराज का परिवार फिर से साथ है. वे यथासंभव लंबे समय तक ऐसे ही रहने की उम्मीद कर रहे हैं: चाहे भारत में हो या पाकिस्तान में.

सिराज का कहना है कि उन्होंने पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को अपनी स्थिति बताते हुए और अपने परिवार के लिए वीज़ा एक्सटेंशन की मांग करते हुए पत्र लिखा है. रिश्वत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “लेकिन वे चाय पानी चाहते हैं.” उन्होंने दुख जताया, “मैं एक मजदूर हूं जो किराए के कमरे में रहता हूं. वे मुझसे रिश्वत के लिए पैसे की उम्मीद कैसे कर सकते हैं?”

वह यह भी चाहते हैं कि भारत सरकार उन्हें देश की यात्रा करने दे, ताकि वे अपनी बेटी की शादी में शामिल हो सकें. वे कहते हैं, “मुझे निर्वासित हुए छह साल हो गए हैं.” तय समय से ज़्यादा समय तक रहने या अन्य वीज़ा उल्लंघन के परिणामस्वरूप भारतीय गृह मंत्रालय के विवेक पर निर्भर करते हुए दो से 10 साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

परिवार साथ रहता है या अलग होने के लिए मजबूर होता है, यह दोनों देशों पर निर्भर करता है, लेकिन इस्लामाबाद और दिल्ली के बीच एक जटिल और ज़्यादातर प्रतिकूल संबंध हैं. क्या वे सिराज और उसके परिवार की याचिका पर ध्यान देंगे?

डॉन से साभार. लेखक केपी के बैटाग्राम में डॉन के संवाददाता हैं.